Senior Citizen Card: इस सीनियर सिटीजन कार्ड को बनवाएं और पाएं एक साथ कई फायदे, जानिए कार्ड बनाने की पूरी प्रक्रिया

senior citizen card, status, card form, online application, certificate online, registration online, apply online for, Seva Sindhu Senior Citizen Card, how to make
senior citizen card
Join Telegram GroupJoin Now

Senior Citizen Card:

इस सीनियर सिटीजन कार्ड को बनवाएं और पाएं एक साथ कई फायदे, जानिए कार्ड बनाने की पूरी प्रक्रिया (Senior Citizen Card): How to apply for Senior Citizen Card, How to apply for Senior Citizen Card online?, What is the purpose of senior citizen service?, How to apply for Senior Citizen Card Scheme, How to apply for Senior Citizen Certificate, Senior Citizen Card Yojana, Senior Citizen Card Benefits, Documents to make Senior Citizen Card, वरिष्ठ नागरिकों की भारी संख्या और उनकी रोजमर्रा की कठिनाइयों को देखते हुए सरकार वरिष्ठ नागरिकों का कार्ड बनाती है। यह कार्ड 60 वर्ष से अधिक आयु के Senior Citizens के लिए तैयार किया गया है, जिसे Senior Citizens ID Card भी कहा जाता है।

senior citizen card, status, card form, online application, certificate online, registration online, apply online for, Seva Sindhu Senior Citizen Card, how to make
senior citizen card

यह Card भी एक तरह का Identity Card है जो Senior Citizen कार्ड धारक की डिटेल्स बताता है। इस Card की मदद से Senior Citizens को कई खास Facilities दी जाती हैं। इस सीनियर सिटीजन कार्ड की Help से Government and Private Schemes का लाभ भी दिया जाता है।

यह भी पढ़ें:- Hi Tech Voter id Online Order Kaise Kare : Hi Tech Voter Card Download, जाने पूरी जानकारी – Very Useful

इस कार्ड में वरिष्ठ नागरिकों के रक्त समूह, आपातकालीन संपर्क नंबर, एलर्जी और अन्य दवा विवरण दिए गए हैं। तो आइए जानते हैं सीनियर सिटीजन आईडी कार्ड कैसे बनता है।वरिष्ठ नागरिक कार्ड राज्य सरकारें अपने स्तर पर बनाती हैं।

इसके लिए राज्य सरकार की ऑनलाइन वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। आवेदन के साथ कुछ दस्तावेज भी जमा करने होते हैं ताकि Application के Verification की Process पूरी की जा सके।

Senior Citizen Card बनाने के लिए एज प्रूफ के लिए दस्तावेज

इसके लिए पासपोर्ट, पैन कार्ड, स्कूल छोड़ने का सर्टिफिकेट दिया जा सकता है।

निवास प्रमाण पत्र के कागजात

इसमें आप Ration Card, Passport, Election Card, Electricity or Phone Bill जैसे वैध Documents दे सकते हैं जो Applicant के नाम का हो।

चिकित्सा सूचना पत्र

इसमें Blood Report, Medication और एलर्जी की Report देनी होती है। और 3 स्टाम्प आकर के फोटो भी संलग्न करना होगा।

यह भी पढ़ें:- Free RS-CIT Course 2023: सरकार द्वारा सभी के लिए आरएससीआईटी फ्री कंप्युटर कोर्स का नोटिफिकेशन जारी, यहाँ से करें आवेदन

Senior Citizen Card के लिए आवेदन कैसे करें

सीनियर सिटीजन आईडी कार्ड बनाने के लिए राज्य सरकार की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। इसका फॉर्म केवल राज्य सरकार की वेबसाइट पर उपलब्ध है जहां इसे ऑनलाइन भरा जा सकता है। अगर आप सीनियर सिटीजन आईडी कार्ड बनाना चाहते हैं

तो आप इस लिंक http://www.india.gov.in/application-form-obtaining-senior-citizen-certificate पर क्लिक कर सकते हैं। इसी तरह, अन्य राज्य सरकारों की ऑनलाइन वेबसाइटों पर भी फॉर्म उपलब्ध हैं, जहां उन्हें भरकर आवेदन किया जा सकता है।

वरिष्ठ नागरिक कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

प्रक्रिया से गुजरने के चरणों का उल्लेख नीचे किया गया है:

  • लॉगिन दबाएं या एक नया उपयोगकर्ता खाता बटन बनाएं।
  • एक बार यह बन जाने के बाद, अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें। एक विंडो दिखाई देगी।
  • राजस्व विभाग खोजें और उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद सीनियर सिटीजन सर्टिफिकेट पर क्लिक करें।
  • मांगी गई आवश्यक जानकारी जैसे पति का नाम, जिले का नाम, तालुका का नाम आदि भरें। फिर आपको दूसरी विंडो के रूप में एक आवेदन पत्र प्राप्त होगा।
  • सबमिट बटन दबाएं।
  • फिर आपको एक और विंडो प्राप्त होगी जिसमें आपसे पासपोर्ट आकार की तस्वीर और अतिरिक्त दस्तावेज अपलोड करने के लिए कहा जाएगा।
  • आवश्यक दस्तावेजों का चयन करें और अपलोड करें।
  • फिर आपके पास भुगतान करने का विकल्प होगा। आपको एक भुगतान विकल्प चुनना होगा और भुगतान विवरण जमा करना होगा।
  • फिर आप वरिष्ठ नागरिक प्रमाण पत्र की एक सॉफ्ट कॉपी एक सप्ताह से बीस दिनों तक कभी भी डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- Aadhaar Card Authentication Check: आपका आधार कार्ड कहां-कहां इस्तेमाल हो रहा है, ऐसे करें चेक

आवेदक को दो फोटोग्राफ और पते के प्रमाण की एक प्रति और एक आयु प्रमाण दस्तावेज के साथ आवेदन पत्र को पंजीकृत और जमा करना होगा। इसके बाद, आवेदक पंजीकरण प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ सकता है। प्रत्येक आवेदक जिसने आवश्यक दस्तावेज जमा किए हैं, और पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर ली है, उसे आवेदन की मंजूरी और दस्तावेजों के सत्यापन के बाद एक वरिष्ठ नागरिक पहचान पत्र प्राप्त होगा। Senior Citizen Card बनवाने के लिए Application Process के संबंध में ज्यादा Details या अन्य Details के लिए Toll Free नंबर 1291 या 100 पर अधिकारियों से Contact किया जा सकता है।

यह भी देखे :- Pradhan Mantri Daksh Yojana 2023: प्रशिक्षण के साथ मिलेगा रोजगार ऐसे करे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन!

वरिष्ठ नागरिक कार्ड लाभ

पहले वरिष्ठ नागरिकों को रेलवे में किराए में रियायत दी जाती थी, लेकिन अब यह बंद है। हालांकि, अब भी एक अलग टिकट काउंटर उपलब्ध कराया गया है। फ्लाइट टिकट में छूट दी जाती है। अन्य की तुलना में आयकर कम है, साथ ही कुछ मामलों में रिटर्न दाखिल करने से छूट भी है। FD पर आम लोगो की तुलना में से ज्यादा Interest Rate मिलता है.

डाकघर निवेश योजना आम लोगों की तुलना में अधिक लाभ और सुविधाएं प्रदान करती है। सरकारी अस्पतालों में और सरकारी अस्पतालों में रियायती दरों पर मुफ्त इलाज उपलब्ध कराया जाता है। सरकारी कंपनी एमटीएनएल और बीएसएनएल के लिए आवेदन करने पर रजिस्ट्रेशन चार्ज और मासिक रेंटल चार्ज में छूट भी मिलती है।

यह भी पढ़ें:- Rajasthan Free Mobile Yojana New Camp List 2023 राजस्थान फ्री मोबाईल योजना के लिए नई लिस्ट जारी । आपके गांव और शहर में फ्री स्मार्टफोन कैंप कब और कहां लगेगा? यहाँ से करे चेक । FutureWeb Tech

वरिष्ठ नागरिक कार्ड योजना क्या है?

senior citizen card status, senior citizen card form, senior citizen card online application, senior citizen card certificate online, senior citizen card registration online, how to make senior citizen card, बुजुर्गों को उम्र का एक आम तौर पर मान्यता प्राप्त प्रमाण प्रदान करता है ताकि सरकारी विभागों, सार्वजनिक परिवहन, निजी और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों द्वारा दी जाने वाली रियायतों, छूट या प्राथमिकता सेवाओं तक उनकी पहुंच को सुगम बनाया जा सके। इस योजना का उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों के लिए सम्मान की भावना को बढ़ावा देना है।

वरिष्ठ नागरिक प्रमाण पत्र क्या है?

सीनियर सिटीजन कार्ड सरकार द्वारा नागरिक को प्रदान किया गया एक प्रमाण पत्र है जो पुष्टि करता है और प्रमाणित करता है कि वह अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एक वरिष्ठ नागरिक है। यह प्रमाणपत्र सभी कानूनी और आधिकारिक उद्देश्यों के लिए नागरिक की स्थानीय स्थिति को स्थापित करता है।

यह भी पढ़ें:- Mukhyamantri Ekal Nari Samman Yojana 2023 ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज सहित सम्पूर्ण जानकारी?

वरिष्ठ नागरिक सेवा का उद्देश्य क्या है?

सेवा विवरण। वरिष्ठ नागरिक कार्ड बुजुर्गों को उम्र का एक आम तौर पर मान्यता प्राप्त प्रमाण प्रदान करता है ताकि सरकारी विभागों, सार्वजनिक कंपनियों, निजी और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों द्वारा दी जाने वाली रियायतों, छूट या प्राथमिकता सेवाओं तक उनकी पहुंच को सुगम बनाया जा सके। इस योजना का उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों के लिए सम्मान की भावना को बढ़ावा देना है।

Get Latest Update  Click Here
Website  Click Here