Aadhaar Card e-kyc Transactions : Aadhaar Card है तो जान लें ये बात, e-KYC से जुड़ी सामने आई बड़ी जानकारी

Aadhaar Card e-kyc Transactions, authentication, process, application,account number, details, by email, check online mobile, contact details, download pdf, email address,from india to usa, for india online
Aadhaar Card e-kyc Transactions
Join Telegram GroupJoin Now

Aadhaar Card e-kyc Transactions

Aadhaar Card है तो जान लें ये बात, e-KYC से जुड़ी सामने आई बड़ी जानकारी ( Aadhaar Card e-kyc Transactions ) : Aadhaar Card देश में सितंबर में आधार के माध्यम से करोड़ों में ई-केवाईसी लेनदेन हुए है. यह संख्या अगस्त की तुलना में 7.7 प्रतिशत अधिक है. एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है. एक ई-केवाईसी लेनदेन केवल आधार धारक की स्पष्ट सहमति से पूरा किया जाता है.

"<yoastmark

यह भी देखे :- Name Se Pan Card Kaise Nikale: अब अपने नाम से डाउनलोड करे, अपना खोया हुआ पैन कार्ड

देश में नागरिकों की पहचान के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) जरूरी दस्तावेजों में शामिल है. देश में कहीं भी नागरिक अपनी पहचान के सत्यापन के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं कई सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है. भारत सरकार की ओर से देश के प्रत्येक नागरिकों के लिए आधार कार्ड जारी किया जाता है. वहीं अब आधार कार्ड से जुड़ी बड़ी जानकारी सामने आई है.

Aadhaar Card e-kyc Transactions ई-केवाईसी लेनदेन

दरअसल, देश में सितंबर में आधार के माध्यम से 25.25 करोड़ ई-केवाईसी लेनदेन हुए है. यह संख्या अगस्त की तुलना में 7.7 प्रतिशत अधिक है. एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है. एक ई-केवाईसी लेनदेन केवल आधार धारक की स्पष्ट सहमति से पूरा किया जाता है, जो कागजी कार्रवाई और केवाईसी के लिए व्यक्तिगत सत्यापन की आवश्यकता को समाप्त करता है.

यह भी देखे :- PM Awas Yojana 2022 PM ग्रामीण आवास योजना के तहत फ्री में घर बनाए, आवेदन यहां से करें, लिस्ट में नाम देखें

Aadhaar Card e-kyc Transactions अगस्त की तुलना में ज्यादा

बयान में कहा गया, ‘‘सितंबर में 25.25 करोड़ ई-केवाईसी लेनदेन आधार के माध्यम से किए गए, जो अगस्त की तुलना में लगभग 7.7 प्रतिशत ज्यादा है.’’ इसी के साथ आधार के माध्यम से अब तक ई-केवाईसी लेनदेन की कुल संख्या सितंबर, 2022 के अंत तक बढ़कर 1,297.93 करोड़ हो गई है.

यह भी देखे :- Free Silai Machine Yojana फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 State wise List?

Aadhaar Card e-kyc Transactions बैंकिंग लेनदेन

इसी तरह, आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AEPS) वित्तीय समावेश में सहायक रही है. बयान के अनुसार, ‘‘कुल मिलाकर सितंबर, 2022 के अंत तक एईपीएस और सूक्ष्म एटीएम नेटवर्क के माध्यम से अंतिम छोर तक 1,549.84 करोड़ बैंकिंग लेनदेन संभव किये गए हैं. केवल सितंबर में पूरे भारत में 21.03 करोड़ एईपीएस लेनदेन किए गए.’’ सितंबर में आधार के जरिये 175.41 करोड़ सत्यापित लेनदेन किए गए.

यह भी देखे :- e Shram Card Payment Status Check Here: ई श्रम कार्ड पैसा मिलना शुरू यहाँ से चेक करें अपना नाम

Telegram Click Here
Home Click Here