Free Solar Rooftop Subsidy Yojana: अब मिलेगा बिजली बिल से छुटकारा फ्री में चाहिए बिजली तो ऐसे करे आवेदन!

free solar rooftop subsidy yojana details, helpline number, solar rooftop subsidy yojana kya hai, How to free solar roofto apply online?
Join Telegram GroupJoin Now

Free Solar Rooftop Subsidy Yojana:

अब मिलेगा बिजली बिल से छुटकारा फ्री में चाहिए बिजली तो ऐसे करे आवेदन! (Free Solar Rooftop Subsidy Yojana): भारत में अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने और भारत के नागरिकों को ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र की सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं, ऐसी ही एक नई योजना सरकार द्वारा देशवासियों के लिए चलाई जा रही है, जिसका नाम है फ्री सोलर रूफटॉप योजना, इस योजना के माध्यम से सरकार नागरिकों को अपने घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए मुफ्त सोलर रूफटॉप उपलब्ध कराएगी। इन संयंत्रों को स्थापित करने से उपभोक्ताओं को न केवल सस्ती बिजली मिलती है, बल्कि यह संयंत्र पर्यावरण संरक्षण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

फ्री सोलर रूफटॉप योजना के तहत कोई भी नागरिक 1 किलोवाट सोलर पैनल लगाकर अपनी छत पर फ्री में सोलर पैनल लगवा सकता है। इसके लिए 10 वर्ग मीटर जगह की आवश्यकता होगी इस योजना के तहत भारत के किसी भी राज्य का हर परिवार सब्सिडी पर इस घर या ऑफिस या किसी भी कार्यस्थल पर सोलर पैनल लगा सकता है। पीएम मोदी ने एक फ्री सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना भी जारी की जो इस पेज पर लिंक भी प्रदान करती है।

Free Solar Rooftop Subsidy Yojana 2022

भारत सरकार द्वारा देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सोलर रूफटॉप योजना चलाई जा रही है। सोलर रूफटॉप योजना के साथ केंद्र सरकार देश में सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा दे रही है। इसके साथ ही केंद्र सरकार उपभोक्ताओं को सोलर रूफटॉप लगाने के लिए सब्सिडी भी दे रही है। यह योजना (फ्री सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना) भारत के उन सभी नागरिकों के लिए बहुत मददगार होगी जो कुछ पैसे बचाना चाहते हैं और बिजली के बिल को कम करना चाहते हैं। यह योजना न केवल आपके घर पर सोलर पैनल लगाने में मदद करती है बल्कि बहुत कम पैसे में भी आपकी बिजली की लागत को शून्य रुपये तक कम करने में मदद करती है और आपको जीवन भर के लिए मुफ्त बिजली प्राप्त करति है।

नीचे हमने इस सरकारी सोलर पैनल सब्सिडी योजना 2022 का पूरा सारांश साझा किया है जो आप देख सकते हैं।

Free Solar Rooftop Subsidy Yojana से बिजली की लागत कम करें

सोलर रूफटॉप योजना में आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर बिजली की लागत को 30% से 50% तक कम कर सकते हैं। सोलर रूफटॉप 25 साल के लिए सोलर एनर्जी पावर मुहैया कराएगा और 5 से 6 साल में लागत का भुगतान किया जाएगा। इसके बाद आपको अगले 19 से 20 साल तक सोलर से मुफ्त बिजली का लाभ मिलेगा। सोलर पैनल लगाने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है। 1 किलोवाट सौर ऊर्जा के लिए 10 वर्ग मीटर जगह की आवश्यकता होती है। फ्री सोलर रूफटॉप योजना के लिए 3 kV तक 40% सब्सिडी दी जाती है और 3 kV के बाद 10 kV तक 0% सब्सिडी दी जाती है। सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए आप बिजली वितरण कंपनी के नजदीकी कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

यह भी पढे- SBI Green Remit Card:इस कार्ड के बिना नहीं चलेगा आपका अकाउंट, तुरंत SBI ब्रांच में करें अप्लाई

20 साल तक मुफ्त बिजली : मुफ्त सोलर रूफटॉप योजना

अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर आप बिजली की लागत को 30 से 50 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं। सोलर रूफटॉप 25 साल के लिए बिजली प्रदान करता है और इस सोलर रूफटॉप योजना के तहत 5-6 साल में लागत का भुगतान किया जाता है। इसके बाद आप अगले 19-20 साल तक सौर ऊर्जा से मुफ्त बिजली का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Free Solar Rooftop Subsidy Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

प्रदूषण कम करने के अलावा सोलर पैनल पैसे बचाने में भी मदद करते हैं। ग्रुप हाउसिंग में सोलर पैनल लगाने से बिजली की लागत को 30 प्रतिशत से 50 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के तहत केंद्र सरकार 500 kV तक के सोलर रूफटॉप प्लांट लगाने के लिए सोलर एनर्जी प्लांट को 20% सब्सिडी दे रही है। इस सोलर रूफटॉप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  1. सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाना होगा।
  2. अब होम पेज पर “अप्लाई फॉर सोलर रूफिंग” पर क्लिक करें।
  3. अगले पेज पर अपना राज्य चुनें, अब आपको अपने फोन की स्क्रीन पर सोलर रूफ एप्लीकेशन दिखाई देगी।
  4. अब मांगी गई सभी जानकारियां भरें और सबमिट पर क्लिक करें।
  5. सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना की जानकारी आप टोल फ्री नंबर: 1800-180-3333 पर प्राप्त कर सकते हैं।
  6. सोलर रूफटॉप इंस्टालेशन के लिए पैनल में शामिल प्रमाणन एजेंसियों की राज्यवार सूची इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर भी देखी जा सकती है।

Free Solar Rooftop Subsidy Yojana MNRE ऑनलाइन पंजीकरण

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए MNRE के आधिकारिक पोर्टल यानी mnre.gov.in या पिन – सोलर फोटोवोल्टिक इंस्टॉलेशन (ग्रिड-कनेक्टेड रूफटॉप) पोर्टल के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल से ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन किया जा सकता है।

  • फ्री सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए आवेदन करने के लिए अपने मोबाइल या डेस्कटॉप ब्राउजर पर वेबसाइट Solarrooftop.gov.in खोलें।
  • होम स्क्रीन पर, आपको एक स्क्रॉलिंग टेक्स्ट दिखाई देगा, सोलर रूफटॉप के लिए अप्लाई करें – यहां क्लिक करें
  • आपको उस पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा जहां आपको अपना STAE/UT नाम चुनना है।
  • इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन लॉगइन का बटन मिलेगा।
  • यदि आप पहली बार आवेदन कर रहे हैं तो पंजीकरण बटन पर क्लिक करें और “उपभोक्ता” विकल्प चुनें।
  • अब “नाम, ईमेल आईडी, ग्राहक संख्या, प्रभाग, मोबाइल नंबर, पता, पासवर्ड” भरकर पंजीकरण करें।
  • रूफटॉप सोलर पैनल के लिए सफलतापूर्वक पंजीकरण करने के बाद
  • आपके राज्य का संबंधित बिजली विभाग आपके घर का दौरा करेगा और आपकी छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे।
  • सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए, आपको अपने लॉगिन पैनल पर सोलर पैनल बिल भेजना होगा
  • साथ ही बिजली उत्पादन रिपोर्ट भेजनी होगी और सब्सिडी सीधे आपके बैंक खाते में जमा हो जाएगी।